Space Studies Program 2019 at International Space University, France

Space Studies Program 2019 at International Space University, France

Post Name :

Space Studies Program 2019 at International Space University, France

Written By  :
Nitya Pandey
Sort Description :
मेरा नाम नित्या पांडेय है, मेरा चयन International Space University, France द्वारा आयोजित विश्व स्तरीय Space Studies Program के लिए हुआ है , जो की एक  post graduate level, professional space development program है, तथा ISU campus, France में 22 जून से 24 अगस्त तक आयोजित किया जाना है  इस प्रोग्राम के तहत ISU द्वारा 4 भारतीय छात्राओं को आंशिक सहायता राशि , प्रतिष्ठित डॉ. कल्पना चावला स्कालरशिप से सम्मानित किया गया है , जिसमे से यह गौरव मुझे भी प्राप्त हुआ है।  मैं भारत के छोटे से शहर से तथा एक मध्यम वर्गीय परिवार से हूँ, तथा विश्व स्तरीय Space Studies Program के लिए शेष राशि की व्यवस्था करने में असमर्थ हूँ।


.

Brief Info. - मैं नित्या पांडेय, कोंडागांव जिला की निवासी हूँ । जो की दक्षिण छत्तीसगढ़ का छोटा सा शहर है । मेरे पिता शिक्षक तथा माता गृहिणी हैं । बचपन से ही मेरा रूझान अंतरिक्ष की तरफ रहा है, जिसमे मेरे पिता श्री बी. पी. पांडेय तथा शिक्षिका श्रीमती छबीला सेठिया जी की अहम् भूमिका रही है। मेरी हाई स्कूल तक की शिक्षा बनियागांव में तथा हायर सेकंडरी कोंडागांव में सम्मपन्न हुई है। इसके पश्चात मैंने शासकीय गुण्डाधुर महाविद्यालय से बैचलर्स ऑफ़ साइंस (B.Sc.) की पढ़ाई पूरी की तथा भौतिकी एवं खगोलभौतिकी अध्यन शाला, पंडित रविशंकर शुक्ल विश्वविधालय से भौतिकी तथा खगोल भौतिकी में मास्टर्स ऑफ़ साइंस (M.Sc.) की डिग्री हासिल की । भविष्य में मैं एक वैज्ञानिक के रूप में विद्यार्थियों तथा जनता के बीच जाकर अंतरिक्ष तथा खगोल भौतिकी के ज्ञान को अग्रसर करना चाहती हूँ ।

मुझे यह बताते हुए अत्यंत हर्ष हो रहा , की मेरा चयन International Space University, France द्वारा आयोजित विश्व स्तरीय  Space Studies Program के लिए हुआ है , जो की एक post graduate level, professional space development program है, तथा International Space University campus, Strasburg , France में 22 जून से 24 अगस्त तक आयोजित किया जाना है। इस प्रोग्राम के तहत ISU द्वारा 4 भारतीय छात्राओं को आंशिक सहायता राशि, प्रतिष्ठित डॉ. कल्पना चावला स्कालरशिप से सम्मानित किया गया है, जिसमे से यह गौरव मुझे भी प्राप्त हुआ है । मैं भारत के छोटे से शहर से  तथा एक मध्यम वर्गीय परिवार से हूँ , मेरे माता-पिता के साथ- साथ मेरे छोटे भाई तथा बहन हैं। मेरे पिता शासकीय विद्यालय में शिक्षक के रूप में कार्यरत हैं । इस प्रकार मेरे पिता पर हम तीनो बच्चो की पढ़ाई तथा पालन-पोषण की जिम्मेदारी एवं सीमित वित्तीय विकल्प के कारणवश, विदेश में किसी भी प्रकार के कार्यक्रम के बारे में सोचना मेरे लिए बहुत कठिन कार्य था । सम्मानजनक स्कालरशिप हासिल करने के बाद भी प्रारम्भ में मुझे ये डर था की कहीं आर्थिक कठिनाइयों की वजह से मेरा ISU का सपना अधूरा न रह जाए , परन्तु मै अपने पिता की मदद से ISU की पहली 1000 euro ( ₹ 77 , 690 ) इन्सटॉलमेंट  सबमिट  करने में समर्थ हो सकी  ,  इसके  साथ – साथ मुझे बकाया राशि , ट्रांसपोर्टेशन , वीसा  तथा मेडिकल इन्सुरंस भी वहन करना है ,  जिस हेतु मुझे वित्तीय सहायता की आवश्यकता है |

Thank you very much for your concern to my blog .

To read my whole story and the documents
To support via online donation) -
Total Collection Till Now ( updated time – 14/04/2019 , 08:25 AM )
Need
INR 2,16,000
Now
INR 13,752
Debit card / Credit card
UPI
givetonityapandey@yesbankltd
Direct Pay in Bank Account
Name
Nitya Pandey
AC
8080811071820
IFSC
YESB0CMSNOC
Paytm ( Scan Below QR Code ) - 

  .